भौगोलिक स्थिति

एटा 27.63°उत्तर 78.67°पूर्व पर स्थित है। इसकी औसत उंचाई 170 मीटर (557 फीट) है। एटा अन्य भी कई प्रमुख जिलों से घिरा हुआ है जैसे, बदायूं, अलीगढ़, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, महामाया नगर, कासगंज। ईसन नदी एटा से बहती है (हालांकि अब यह नदी पूरी तरह से सूख गई है)।

एटा शहर में कृषि:

दोआब क्षेत्र में स्थित होने के कारण (दो भारतीय नदियों यमुना और गंगा, के बीच उपजाऊ क्षेत्र)। देश में कृषि बहुत से लोगों का प्रमुख व्यापार है। इस क्षेत्र में बहुत सी फसलें उगाई जाती हैं, जिनमे से कुछ मक्का, बाजरा, ज्वार, जौ, गेहूं और चावल हैं। इन फसलों के साथ-साथ, ये दो प्रमुख नदियां (गंगा और यमुना) इस क्षेत्र को सींचती है। एटा के आसपास के क्षेत्रों तंबाकू की भी खेती होती है।

एटा शहर की मिट्टी:

क्योंकि एटा क्षेत्र एक दोआब क्षेत्र है, इसलिए, यहां पर अच्छी और भारी मात्रा में जलोढ़ मिट्टी पायी जा सकती है, जिसका यमुना और गंगा नदी द्वारा सिंचन होता है। जलोढ़ मिट्टी काफी ज्यादा उपजाई मानी जाती है और विभिन्न प्रकार की फसलों के सिंचन के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

एटा शहर का वातावरण:

भारत के अन्य उत्तरी राज्यों की तरह, एटा का वातावरण उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है, जिसमें गर्मियों के मौसम में गर्मी और सर्दी के मौसम में ठंड पड़ती है। सर्दियों में यहां का पारा 10 डिग्री सेल्सियम तक गिर जाता है और गर्मियों के मौसम में 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है और मॉनसून के मौसम में यहां औसत बारिश होती है।