पर्सनल स्टाफ मैनेजमेंट

क्र.सं. विषय और देखे
1. पर्सनल स्टाफ मैनेजमेंट साइज: 7.16MB | Lभाषा: हिंदी View

पर्सनल मैनेजमेंट प्रणाली क्या है?

किसी भी विभाग/ संस्थान के मानव संसाधन का आयोजन, एकीकरण तथा रख-रखाव करने के प्रणाली जिससे संगठनात्मक, व्यक्तिगत और सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान हो उसे पर्सनल मैनेजमेंट कहते है।

नगर पालिका परिषद में पर्सनल मैनेजमेंट

नगर पालिका परिषद में प्रबंधकों को कर्मचारियों के प्रबंधन में अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने हेतु पर्सनल मैनेजमेंट प्रणाली का इस्तेमाल होता है जिससे विभाग के कार्यों की उत्पादकता में सुधार देखा गया है। इस प्रणाली द्वारा करमचरियों के कार्यों की निगरानी एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया और भी मज़बूत हो गई है जिसके कारण कर्मचारियों की गुणवत्ता और कौशल में सुधार आया है।

पर्सनल मैनेजमेंट की विशेषताएं

  • कर्मचारियों विवरण का प्रबंधन
  • भर्ती प्रक्रिया का प्रबंधन
  • दस्तावेज़ों का प्रबंधन
  • कर्मचारियों को प्राप्त पर नज़र रखना
  • वेतन प्रबंधन